फेसबुक पर दोस्तों से गुफ़्तगू के अलावा कमा सकते हैं अच्छा पैसा, आइए जाने कैसे?

सोशल नेटवर्किंग साइट्स में फेसबुक सरताज़ है। आप इस पर दोस्तों से गुफ़्तगू के अलावा, अपना मन-पसंद कंटेंट भी शेयर करते हैं , अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाने से लेकर अपने फोटो भी शेयर करते हैं, 
लेकिन फेसबुक का प्रयोग यहीं तक सीमित नहीं है। आप इससे एक्स्ट्रा पैसे भी कमा सकते हैं।
अपने बिजनेस को एक्सपोजर देने के लिए भी आप फेसबुक जैसे साइट्स का प्रयोग कर सकते हैं।

फेसबुक का प्रयोग बस फोटो शेरिंग और चैटिंग तक सीमित नहीं है, इसका ढंग से उपयोग करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं और यदि आप कोई बिजनेस करते हैं और अपने बिजनेस की पहुंच ज्यादा लोगों तक करना चाहते हैं तो आपको बेमतलब इधर-उधर भागने की बजाय फेसबुक का सहारा लेना चाहिए। 
जिससे ना सिर्फ़ आपका समय बचेगा, आप बहुत ही कम समय में ज्यादा लोगों तक पहुँच सकते हैं। 
आपका बिजनेस देखते-देखते बूम हो जाएगा। 

यहां आप ऐड्स प्लेस करके या अपना अकाउंट बनाकर कम टाइम और बिना किसी निवेश के ज्यादा कस्टमर्स को अट्रैक्ट कर सकते हैं.

सोशल नेटवर्किंग साइट (Social Networking Site) पर बिजनेस कनेक्शंस भी बना सकते हैं. गौरतलब है कि तमाम छोटे-बड़े ऑर्गनाइजेशंस फेसबुक समेत दूसरी नेटवर्किंग साइट्स की मदद से अपने बिजनेस का प्रमोशन कर रहे हैं. इन टिप्स को अपना कर आप भी कमा सकते हैं फेसबुक से पैसे -  

1- बेसिक्स 

सबसे अहम है कि आप फेसबुक पर सेंसेबल और अच्छा  पोस्ट करना शुरू करें। आपका कंटेंट और लोगों से अलग होना चाहिए जैसे अगर आप आपने किसी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना चाहते हैं तो अपने पोस्ट को उस प्रोडक्ट के साथ लिंक करें। कोशिश करें कि आपका पर्सनल अकाउंट और प्रोफेशनल फेसबुक अकाउंट अलग हों।फेसबुक पर मार्केटिंग करने का पैसा नहीं लगता, अगर लगता है तो सिर्फ वक्त। आपको इसके लिए समय निकालना होगा। साथ ही फेसबुक फ्रेंड लिस्ट को लंबा करें क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपकी फ्रेंड लिस्ट में होंगे उतनी ही अपका प्रोडक्ट लोकप्रिय होता है।


2- फेसबुक पेज से कमाएं 
फेसबुक पर फैन पेज क्रिएट करें. इस पर अच्छा कंटेंट लिखें और ज्यादा से ज्यादा यूजर्स को इससे जोड़ने की कोशिश करें। एक बार आपको अच्छा रिसपॉन्स मिलने लगे तो आप इसी फैन पेज के टॉपिक से संबंधित वेबसाइट बनाकर उस पर एड से पैसा कमा सकते हैं। यही नहीं आप अपने फैन पेज पर पोस्ट भी बेच सकते हैं।

3- फेसबुक से फैलाएं बिजनेस - 
फेसबुक पर इस वक्त करीब 2.5 बिलियन एक्टिव यूजर्स रजिस्टर्ड हैं। ऐसे में अपने प्रॉडक्ट्स को इतने लोगों के सामने पेश करने का इससे बेहतर जरिया और कोई हो भी नहीं सकता। फेसबुक के मुताबिक, फेसबुक पर ऐड्स लोगों के इंटरेस्ट्स को देखते हुए प्लेस की जाती हैं।ऐसे में व्यक्ति को यह पता रहता है कि वह किस तरह के कस्टमर को किस जगह पर टार्गेट कर रहा है। इस तरह, वह अपनी सर्विसेज की डिमांड वाले कस्टमर ग्रुप तक पहुंच सकता है।

4- एफिलिएट मार्केटिंग और लिंक-टाइप एडवर्टाइजिंग - 
एफिलिएट प्रोग्राम्स आपको यूनीक आईडी और मार्केटिंग मेटीरियल देते हैं। आप उनके लिए जितना बिजनेस जेनरेट करते हैं वे उसके आधार पर आपको कमिशन देते हैं। इसके लिए आप वीकलीयूथपे डॉट कॉम पर लॉगऑन भी कर सकते हैं। यहां आपकी तरफ से पोस्ट किए गए लिंक पर हर यूनीक क्लिक का 10 डॉलर तक मिल सकता है और इसके लिए आपको कुछ खर्च नहीं करना। 

5- बजट-फ्रेंडली
अगर एडवर्टाइजिंग को लेकर आपका बजट लिमिटेड है, तो भी फेसबुक इस मामले में आपकी हेल्प करेगा।दरअसल, अलग-अलग इंटरेस्ट वाले लोगों का अकाउंट यहां होने की वजह से यहां हर तरह के बिजनेस के लिए पूरा स्कोप है। ऐसे में, शुरुआत में कुछ हजार से ही काम चलाया जा सकता है। आप अपनी स्पेसिफिकेशंस तय करने के बाद उसी हिसाब से बजट तय कर सकते हैं, तो फ्रेंड्स के रेफरल भी इस मामले में बहुत काम करते हैं।यही नहीं, प्रॉडक्ट्स के ऑनलाइन कॉन्टेस्ट्स भी चलाए जा सकते हैं। 

6- फेसबुक  PPC(Pay Per click) - 

फेसबुक एक PPC मार्केटिंग चैनल है। इसका मतलब है जितनी बार आपके ads पर कोई click करेगा, उतनी बार आपको भुगतान किया जाएगा। 
अगर आप एक दमदार फेसबुक PPC स्ट्रैटिजी बनाते हैं तो बहुत ही कम समय में  आपकी वेबसाइट ज्यादा लोगों तक पहुंच सकती है और आपके सेल्स-रेवेन्यू में जबरदस्त इजाफ़ हो सकता है। 

7- अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अपने फेसबुक पेज से जोड़ें - 
ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए और ज्यादा फॉलोवर पाने के लिए अपने अपने इंस्टाग्राम बिजनेस प्रोफाइल को अपने फेसबुक पेज से जोड़ें। 
अगर इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोवर्स की संख्या अच्छी-खासी हो जाती है तो छोटी-बड़ी कंपनियां आपसे पैड प्रमोशन के लिए संपर्क कर सकती हैं जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 
और अगर आप ख़ुद का बिजनेस चला रहे हैं तो भी आप अपने प्रॉडक्ट्स की मार्केटिंग  इंस्टाग्राम पर कर सकते हैं वो भी  'ज़ीरो इन्वेस्टमेंट ' में। 
 
8- अपने ब्लॉग के वेबसाइट को फेसबुक पेज से लिंक करें
अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो Facebook आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। 
अगर आपके पेज पर फॉलोवर्स अच्छे-खासे हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने में बहुत मदद मिलेगा। 
अपने फेसबुक पेज के वेबसाइट वालेे स्थान पर अपने ब्लॉगर URL को लिंक करें। 
जिससे आपके साइट पर  बिना मेहनत के आर्गेनिक ट्राफिक में वृद्धि होगी। 

9- फीडबैक का फायदा - 

नेटवर्किंग साइट्स पर आपकी पोस्ट को तुरंत फीडबैक मिल जाता है।लोगों की विजिट्स और कमेंट्स इस बात का सबूत होते हैं कि आपके ऐड्स और प्रॉडक्ट्स पसंद किए जा रहे हैं या नहीं। अगर यह हिट हो जाए , तो इसे और एक्स्प्लोर किया जा सकता है।

Thanks for reading. 
आर्टिकल अगर अच्छा लगे तो शेयर करियेगा ।

कोई भी ब्लॉग सबसे पहले पढ़ने के लिए कृपया Subscribe करें। 

Editor - Kaushik Dubey 









Post a Comment

0 Comments